Hindi short stories with moral for kids
1. बिल्ली बच गई
ढोलू-मोलू दो भाई थे। दोनों खूब खेलते, पढ़ाई करते और कभी-कभी खूब लड़ाई भी करते थे। एक दिन दोनों अपने घर के पीछे खेल रहे थे। वहां एक कमरे में बिल्ली के दो छोटे-छोटे बच्चे थे। बिल्ली की मां कहीं गई हुई थी , दोनों बच्चे अकेले थे। उन्हें भूख लगी हुई थी इसलिए खूब रो रहे थे। ढोलू-मोलू ने दोनों बिल्ली के बच्चों की आवाज सुनी और अपने दादाजी को बुला कर लाए।
दादा जी ने देखा दोनों बिल्ली के बच्चे भूखे थे। दादा जी ने उन दोनों बिल्ली के बच्चों को खाना खिलाया और एक एक कटोरी दूध पिलाई। अब बिल्ली की भूख शांत हो गई। वह दोनों आपस में खेलने लगे। इसे देखकर ढोलू-मोलू बोले बिल्ली बच गई दादाजी ने ढोलू-मोलू को शाबाशी दी।
नैतिक शिक्षा – दूसरों की भलाई करने से ख़ुशी मिलती है।
(dholoo-moloo do bhaee the. donon khoob khelate, padhaee karate aur kabhee-kabhee khoob ladaee bhee karate the. ek din donon apane ghar ke peechhe khel rahe the. vahaan ek kamare mein billee ke do chhote-chhote bachche the. billee kee maan kaheen gaee huee thee , donon bachche akele the. unhen bhookh lagee huee thee isalie khoob ro rahe the. dholoo-moloo ne donon billee ke bachchon kee aavaaj sunee aur apane daadaajee ko bula kar lae.
daada jee ne dekha donon billee ke bachche bhookhe the. daada jee ne un donon billee ke bachchon ko khaana khilaaya aur ek ek katoree doodh pilaee. ab billee kee bhookh shaant ho gaee. vah donon aapas mein khelane lage. ise dekhakar dholoo-moloo bole billee bach gaee daadaajee ne dholoo-moloo ko shaabaashee dee.
naitik shiksha – doosaron kee bhalaee karane se khushee milatee hai.)
രണ്ട് സഹോദരന്മാരായിരുന്നു ധോലു-മോലു. ഇരുവരും ധാരാളം കളിക്കുകയും പഠിക്കുകയും ചിലപ്പോൾ വഴക്കിടുകയും ചെയ്തു. ഒരു ദിവസം ഇരുവരും വീടിനു പിന്നിൽ കളിക്കുകയായിരുന്നു. ഒരു മുറിയിൽ രണ്ട് ചെറിയ പൂച്ചക്കുട്ടികൾ ഉണ്ടായിരുന്നു. പൂച്ചയുടെ അമ്മ എവിടെയോ പോയിരുന്നു, കുട്ടികൾ രണ്ടും തനിച്ചായിരുന്നു. വിശക്കുന്നതിനാൽ അവൻ ഒരുപാട് കരഞ്ഞു. ദോലു-മോളു രണ്ടു പൂച്ചക്കുട്ടികളുടെയും ശബ്ദം കേട്ട് മുത്തച്ഛനെ വിളിച്ച് കൊണ്ടുവന്നു.
രണ്ട് പൂച്ചക്കുട്ടികൾക്കും വിശക്കുന്നതായി മുത്തച്ഛൻ കണ്ടു. മുത്തച്ഛൻ രണ്ട് പൂച്ചക്കുട്ടികൾക്കും ഒരു പാത്രം പാൽ കൊടുത്തു. ഇപ്പോൾ പൂച്ചയുടെ വിശപ്പ് കുറഞ്ഞു. ഇരുവരും പരസ്പരം കളിക്കാൻ തുടങ്ങി. ഇത് കണ്ട്, പൂച്ച രക്ഷപ്പെട്ടുവെന്ന് ധോലു-മോളു പറഞ്ഞു, മുത്തച്ഛൻ ധോലു-മോളുവിനെ അഭിനന്ദിച്ചു.
ഗുണപാഠം - മറ്റുള്ളവർക്ക് നന്മ ചെയ്യുന്നതിലൂടെ സന്തോഷം ലഭിക്കും.
2. मुर्गा की अकल ठिकाने
एक समय की बात है, एक गांव में ढेर सारे मुर्गे रहते थे। गांव के बच्चे ने किसी एक मुर्गे को तंग कर दिया था। मुर्गा परेशान हो गया, उसने सोचा अगले दिन सुबह मैं आवाज नहीं करूंगा। सब सोते रहेंगे तब मेरी अहमियत सबको समझ में आएगी, और मुझे तंग नहीं करेंगे। मुर्गा अगली सुबह कुछ नहीं बोला। सभी लोग समय पर उठ कर अपने-अपने काम में लग गए इस पर मुर्गे को समझ में आ गया कि किसी के बिना कोई काम नहीं रुकता। सबका काम चलता रहता है।
नैतिक शिक्षा – घमंड नहीं करना चाहिए आपकी अहमियत लोगो को बिना बताये पता चलता है।
ek samay kee baat hai, ek gaanv mein dher saare murge rahate the. gaanv ke bachche ne kisee ek murge ko tang kar diya tha. murga pareshaan ho gaya, usane socha agale din subah main aavaaj nahin karoonga. sab sote rahenge tab meree ahamiyat sabako samajh mein aaegee, aur mujhe tang nahin karenge. murga agalee subah kuchh nahin bola. sabhee log samay par uth kar apane-apane kaam mein lag gae is par murge ko samajh mein aa gaya ki kisee ke bina koee kaam nahin rukata. sabaka kaam chalata rahata hai.
naitik shiksha – ghamand nahin karana chaahie aapakee ahamiyat logo ko bina bataaye pata chalata hai.
പണ്ട് ഒരു ഗ്രാമത്തിൽ ധാരാളം കോഴികൾ ജീവിച്ചിരുന്നു. ഗ്രാമത്തിലെ കുട്ടികൾ കോഴികളിൽ ഒന്നിനെ ശല്യം ചെയ്തിരുന്നു. കോഴി അസ്വസ്ഥനായി, പിറ്റേന്ന് രാവിലെ ഞാൻ ശബ്ദമുണ്ടാക്കില്ലെന്ന് അവൻ കരുതി. എല്ലാവരും ഉറങ്ങുകയാണെങ്കിൽ, എല്ലാവർക്കും എന്റെ പ്രാധാന്യം മനസ്സിലാകും, എന്നെ ശല്യപ്പെടുത്തില്ല. പിറ്റേന്ന് രാവിലെ കോഴി ഒന്നും പറഞ്ഞില്ല. എല്ലാവരും കൃത്യസമയത്ത് എഴുന്നേറ്റ് അവരുടെ ജോലി ചെയ്യാൻ തുടങ്ങി, പക്ഷേ ആരുമില്ലാതെ ഒരു ജോലിയും നിലയ്ക്കില്ലെന്ന് കോഴിക്ക് മനസ്സിലായി. എല്ലാവരുടെയും ജോലി തുടരുന്നു.
ഗുണപാഠം - അഹങ്കരിക്കരുത്, നിങ്ങളുടെ പ്രാധാന്യം ആളുകൾക്ക് പറയാതെ തന്നെ അറിയാം.
3. शेर का आसन
शेर जंगल का राजा होता है। वह अपने जंगल में सब को डरा कर रहता है। शेर भयंकर और बलशाली होता है। एक दिन शहर का राजा जंगल में घूमने गया। शेर ने देखा राजा हाथी पर आसन लगा कर बैठा है। शेर के मन में भी हाथी पर आसन लगाकर बैठने का उपाय सुझा। शेर ने जंगल के सभी जानवरों को बताया और आदेश दिया कि हाथी पर एक आसन लगाया जाए। बस क्या था झट से आसन लग गया। शेर उछलकर हाथी पर लगे आसन मैं जा बैठा। हाथी जैसे ही आगे की ओर चलता है, आसन हिल जाता है और शेर नीचे धड़ाम से गिर जाता है। शेर की टांग टूट गई शेर खड़ा होकर कहने लगा – ‘ पैदल चलना ही ठीक रहता है।
नैतिक शिक्षा – जिसका काम उसी को साजे , शेर ने आदमी की नक़ल करनी चाही और परिणाम गलत साबित हुआ।
(sher jangal ka raaja hota hai. vah apane jangal mein sab ko dara kar rahata hai. sher bhayankar aur balashaalee hota hai. ek din shahar ka raaja jangal mein ghoomane gaya. sher ne dekha raaja haathee par aasan laga kar baitha hai. sher ke man mein bhee haathee par aasan lagaakar baithane ka upaay sujha. sher ne jangal ke sabhee jaanavaron ko bataaya aur aadesh diya ki haathee par ek aasan lagaaya jae. bas kya tha jhat se aasan lag gaya. sher uchhalakar haathee par lage aasan main ja baitha. haathee jaise hee aage kee or chalata hai, aasan hil jaata hai aur sher neeche dhadaam se gir jaata hai. sher kee taang toot gaee sher khada hokar kahane laga – ‘ paidal chalana hee theek rahata hai. ‘
naitik shiksha – jisaka kaam usee ko saaje , sher ne aadamee kee naqal karanee chaahee aur parinaam galat saabit hua.)
കാട്ടിലെ രാജാവാണ് സിംഹം. അവൻ തന്റെ കാട്ടിൽ എല്ലാവരെയും ഭയപ്പെടുത്തി ജീവിക്കുന്നു. സിംഹം ഉഗ്രനും ശക്തനുമാണ്. ഒരു ദിവസം നഗരത്തിലെ രാജാവ് കാട്ടിൽ നടക്കാൻ പോയി. ആനപ്പുറത്തിരിക്കുന്ന രാജാവിനെ സിംഹം കണ്ടു. സിംഹത്തിന്റെ മനസ്സിൽ ആനപ്പുറത്ത് ഇരിക്കാനുള്ള വഴിയും നിർദ്ദേശിക്കുന്നു. സിംഹം കാട്ടിലെ എല്ലാ മൃഗങ്ങളോടും പറഞ്ഞു, ആനയ്ക്ക് ഇരിപ്പിടം വയ്ക്കാൻ ഉത്തരവിട്ടു. എന്തായിരുന്നു അത്, സീറ്റ് പെട്ടെന്ന് എടുത്തു. സിംഹം ചാടി എഴുന്നേറ്റു ആനയുടെ ഇരിപ്പിടത്തിൽ ഇരുന്നു. ആന മുന്നോട്ടു നീങ്ങുമ്പോൾ ഇരിപ്പിടം ഇളകി സിംഹം വീണ് കാല് ഒടിഞ്ഞു, സിംഹം എഴുന്നേറ്റു നിന്ന് പറഞ്ഞു, "കാൽനടയായി നടക്കുന്നതാണ് നല്ലത്." ,
ഗുണപാഠം - സിംഹം മനുഷ്യനെ അനുകരിക്കാൻ ശ്രമിച്ചു, ഫലം തെറ്റാണെന്ന് തെളിഞ്ഞു.
4. शरारती चूहा
गोलू के घर में एक शरारती चूहा आ गया। वह बहुत छोटा सा था मगर सारे घर में भागा चलता था। उसने गोलू की किताब भी कुतर डाली थी। कुछ कपड़े भी कुतर दिए थे। गोलू की मम्मी जो खाना बनाती और बिना ढके रख देती , वह चूहा उसे भी चट कर जाता था। चूहा खा – पीकर बड़ा हो गया था। एक दिन गोलू की मम्मी ने एक बोतल में शरबत बनाकर रखा। शरारती चूहे की नज़र बोतल पर पड़ गयी। चूहा कई तरकीब लगाकर थक गया था, उसने शरबत पीना था।
चूहा बोतल पर चढ़ा किसी तरह से ढक्कन को खोलने में सफल हो जाता है। अब उसमें चूहा मुंह घुसाने की कोशिश करता है। बोतल का मुंह छोटा था मुंह नहीं घुसता। फिर चूहे को आइडिया आया उसने अपनी पूंछ बोतल में डाली। पूंछ शरबत से गीली हो जाती है उसे चाट-चाट कर चूहे का पेट भर गया। अब वह गोलू के तकिए के नीचे बने अपने बिस्तर पर जा कर आराम से करने लगा।
नैतिक शिक्षा – मेहनत करने से कोई कार्य असम्भव नहीं होता।
(goloo ke ghar mein ek sharaaratee chooha aa gaya. vah bahut chhota sa tha magar saare ghar mein bhaaga chalata tha. usane goloo kee kitaab bhee kutar daalee thee. kuchh kapade bhee kutar die the. goloo kee mammee jo khaana banaatee aur bina dhake rakh detee , vah chooha use bhee chat kar jaata tha. chooha kha – peekar bada ho gaya tha. ek din goloo kee mammee ne ek botal mein sharabat banaakar rakha. sharaaratee choohe kee nazar botal par pad gayee. chooha kaee tarakeeb lagaakar thak gaya tha, usane sharabat peena tha.
chooha botal par chadha kisee tarah se dhakkan ko kholane mein saphal ho jaata hai. ab usamen chooha munh ghusaane kee koshish karata hai. botal ka munh chhota tha munh nahin ghusata. phir choohe ko aaidiya aaya usane apanee poonchh botal mein daalee. poonchh sharabat se geelee ho jaatee hai use chaat-chaat kar choohe ka pet bhar gaya. ab vah goloo ke takie ke neeche bane apane bistar par ja kar aaraam se karane laga.
naitik shiksha – mehanat karane se koee kaary asambhav nahin hota.)
ഒരു വികൃതി എലി ഗോലുവിന്റെ വീട്ടിൽ കയറി. അവൻ വളരെ ചെറുതാണെങ്കിലും വീടുമുഴുവൻ ഓടുമായിരുന്നു. ഗോലുവിന്റെ പുസ്തകവും അവൻ നുള്ളി. ചില വസ്ത്രങ്ങളും കടിച്ചുകീറി. കുടിച്ചും എലി വളർന്നു. ഒരു ദിവസം ഗോലുവിന്റെ അമ്മ ഒരു കുപ്പിയിൽ സിറപ്പ് ഉണ്ടാക്കി. വികൃതിയായ എലിയുടെ കണ്ണുകൾ കുപ്പിയിൽ പതിച്ചു. പല തന്ത്രങ്ങളും പരീക്ഷിച്ച് എലി മടുത്തു, അയാൾക്ക് സിറപ്പ് കുടിക്കേണ്ടിവന്നു.
എലി കുപ്പിയിൽ കയറുകയും എങ്ങനെയെങ്കിലും അടപ്പ് തുറക്കുകയും ചെയ്യുന്നു. ഇപ്പോൾ മൗസ് അതിൽ വായിൽ പ്രവേശിക്കാൻ ശ്രമിക്കുന്നു. കുപ്പിയുടെ വായ ചെറുതായിരുന്നു, വായിൽ പ്രവേശിക്കാൻ കഴിഞ്ഞില്ല. അപ്പോൾ എലിക്ക് ആശയം ലഭിച്ചു, അവൻ തന്റെ വാൽ കുപ്പിയിലാക്കി. സിറപ്പിൽ നിന്ന് വാൽ നനയുന്നു, അത് നക്കി, എലിയുടെ വയർ നിറഞ്ഞിരിക്കുന്നു. ഇപ്പോൾ അവൻ ഗോലുവിന്റെ തലയിണയ്ക്കടിയിൽ ഉണ്ടാക്കിയ കിടക്കയിലേക്ക് പോയി സുഖമായി ചെയ്യാൻ തുടങ്ങി.
ഗുണപാഠം - കഠിനാധ്വാനം കൊണ്ട് ഒരു ജോലിയും അസാധ്യമല്ല.
Moral of this short hindi story – Hard work with smartness is the key to success. Always focus on smart work.
5. रेलगाड़ी
पिंकी बहुत प्यारी लड़की है। पिंकी कक्षा दूसरी में पढ़ती है। एक दिन उसने अपनी किताब में रेलगाड़ी देखी। उसे अपनी रेल – यात्रा याद आ गई, जो कुछ दिन पहले पापा-मम्मी के साथ की थी। पिंकी ने चौक उठाई और फिर क्या था, दीवार पर रेलगाड़ी का इंजन बना दिया। उसमें पहला डब्बा जुड़ गया , दूसरा डब्बा जुड़ गया , जुड़ते – जुड़ते कई सारे डिब्बे जुड़ गए। जब चौक खत्म हो गया पिंकी उठी उसने देखा कक्षा के आधी दीवार पर रेलगाड़ी बन चुकी थी। फिर क्या हुआ – रेलगाड़ी दिल्ली गई , मुंबई गई , अमेरिका गई , नानी के घर गई , और दादाजी के घर भी गई।
नैतिक शिक्षा – बच्चों के मनोबल को बढ़ाइए कल के भविष्य का निर्माण आज से होने दे।
(pinkee bahut pyaaree ladakee hai. pinkee kaksha doosaree mein padhatee hai. ek din usane apanee kitaab mein relagaadee dekhee. use apanee rel – yaatra yaad aa gaee, jo kuchh din pahale paapa-mammee ke saath kee thee. pinkee ne chauk uthaee aur phir kya tha, deevaar par relagaadee ka injan bana diya. usamen pahala dabba jud gaya , doosara dabba jud gaya , judate – judate kaee saare dibbe jud gae. jab chauk khatm ho gaya pinkee uthee usane dekha kaksha ke aadhee deevaar par relagaadee ban chukee thee. phir kya hua – relagaadee dillee gaee , mumbee gaee , amerika gaee , naanee ke ghar gaee , aur daadaajee ke ghar bhee gaee.
naitik shiksha – bachchon ke manobal ko badhaie kal ke bhavishy ka nirmaan aaj se hone de.)
പിങ്കി വളരെ സുന്ദരിയായ പെൺകുട്ടിയാണ്. പിങ്കി രണ്ടാം ക്ലാസിൽ പഠിക്കുന്നു. ഒരു ദിവസം അവൻ തന്റെ പുസ്തകത്തിൽ ഒരു ട്രെയിൻ കണ്ടു. അച്ഛനും അമ്മയ്ക്കുമൊപ്പം കുറച്ചു നാളുകൾക്കുമുമ്പ് നടത്തിയ ട്രെയിൻ യാത്ര അവൻ ഓർത്തു. പിങ്കി ചതുരം ഉയർത്തി, പിന്നെ എന്തായിരുന്നു, ചുവരിൽ ട്രെയിൻ എഞ്ചിൻ ഉണ്ടാക്കി. അതിൽ ആദ്യത്തെ പെട്ടി ചേർത്തു, രണ്ടാമത്തെ പെട്ടി ചേർത്തു, മറ്റു പല പെട്ടികളും ചേർത്തു. സ്ക്വയർ കഴിഞ്ഞപ്പോൾ പിങ്കി എഴുന്നേറ്റു നോക്കിയപ്പോൾ ക്ലാസ് മുറിയുടെ പകുതി ഭിത്തിയിൽ തീവണ്ടി പണിതിരിക്കുന്നത് കണ്ടു. പിന്നെ എന്താണ് സംഭവിച്ചത്?- ട്രെയിൻ ഡൽഹിയിൽ പോയി, മുംബൈയിൽ പോയി, അമേരിക്കയിൽ പോയി, നാനിയുടെ വീട്ടിൽ പോയി, മുത്തച്ഛന്റെ വീട്ടിലേക്കും പോയി.
ഗുണപാഠം - കുട്ടികളുടെ മനോവീര്യം വർധിപ്പിക്കുക, നാളെയുടെ ഭാവി ഇന്ന് മുതൽ കെട്ടിപ്പടുക്കട്ടെ.
Join ചെയ്യാനും കൂടുതൽ വിവരങ്ങൾക്കും വേണ്ടി നിങ്ങളുടെ പേര് WhatsApp ലേക്ക് message ചെയ്യുക.
+91 98951 48234 (WhatsApp Number)
Connect us:
Facebook - https://www.facebook.com/englishgurucampus
Email - jenglishguru@gmail.com
Website - www.englishgurucampus.com
Comments
Post a Comment